योगा से पाए अपने सफेद बालो से छुटकारा,सिर्फ एक महीने में पायें खूबसूरत, काले और घने बाल

दोस्तों आज कल कम उम्र में बालो का सफ़ेद होना आम समस्या हो गयी है क्योकि हमारे शरीर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जिसके कारण बाल कम उम्र में सफ़ेद हो जाते है आज घबराहट, पैनिक अटैक और डर जैसी प्रॉब्लम्स इतनी बढ़ गयी है.जिससे निजात पाना मुश्किल है इसीलिए इस बाल जैसी समस्या से युवा लोग काफी ज्यादा परेशान है और इसका सबसे ज्यादा असर जीवनशैली और अनुवांशिक समस्याओ पर पड़ता है लेकिन बहुत से लोग बालो को काला बनाये रखने के लिए बहुत प्रकार के  मल्टीविटामिन या विभिन्न प्रकार के तेलों का इस्तमाल करते है जिससे उनके बालो की प्राकृतिक चमक जाने न पाए और हमेशा के लिए बनी रहे कुछ लोग इसका बहुत ही आसन तरीका ढूंढ रहे है तो आइये जानते है कैसे हम अपने बालो को लम्बे समय तक काले रख सकते है 

योग कैसे मदद करता है:-

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं, न केवल हमारे शरीर को टोन करने या इसके लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इसके कई  स्वास्थ्य लाभ हैं। यह आपके बालों का सफेद होना कम करने में भी मददगार है। योग करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है जो स्वस्थ और प्राकृतिक रूप से काले बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। यहां कुछ योग मुद्राएं हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं

हलासन या हल मुद्रा:-

यह कैसे करना है:
स्टेप 1 : पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को बगल की तरफ करके लेट जाएं।
स्टेप 2: श्वास लें और अपने पेट की मांसपेशियों को जोड़कर अपने पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं।
स्टेप 3: अपने कूल्हों का समर्थन करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें और अपने पैर की उंगलियों को अपने सिर के ऊपर और बाहर रखने के लिए उन्हें फर्श से उठाएं।
स्टेप 4: कुछ 4-5 सांसों में इस स्थिति में रहें और फिर प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं।

मत्स्यासन (मछली मुद्रा):-

हथेलियों को नीचे की ओर रखते हुए हाथों को जांघों के पास रखते हुए चटाई पर सपाट लेट जाएं।
अब हाथों को अपने नितंबों के नीचे सरकाएं।
गहरी सांस लें और अपनी छाती और सिर को ऊपर उठाएं। अपना सिर पीछे करें और अपने पीछे की दीवार को देखें। आपके नितंब फर्श पर होने चाहिए।
अपने धड़ को अपनी कोहनी और अपने सिर के ताज पर टिकाएं।
अपने आराम के स्तर के अनुसार 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें।

 नाखून रगड़ना:-

अपनी दोनों हथेलियों की अंगुलियों को मोड़कर एक साथ लाएं।
अंगूठों को छोड़ते हुए दोनों हाथों के नाखूनों की सतह को जोर से रगड़ें।
इसका रोजाना कम से कम तीन बार अभ्यास करें।
यह आसन आपके नाखूनों की नसों को मजबूत करता है जो आपके स्कैल्प से जुड़ी होती हैं; जिससे बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने और बालों के विकास को बढ़ाने के लिए उन्हें रगड़ने से रक्त प्रवाह उत्तेजित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.