दांतों में लग जाए काला कीड़ा तो ना हो परेशान, इस घरेलु पाउडर के इस्तेमाल से पाए तुरंत छुटकारा

दोस्तो जैसे हम सब अपनी त्वचा , बालों ओर स्वास्थ्य का ध्यान रखते है उसी तरह हमे दांतो का भी ख्याल रखना चाहिए । जब भी कुछ खाए उसके बाद ब्रश या गार्गल करे । यदि ऐसा नहीं करते है तो दांत खराब होने लगते है और बैक्टीरिया की वजह से कैविटी की समस्या होने लगती है ।जो आगे जाकर बड़ी समस्या बन सकती है । इसलिए आपकी समस्या का हल है हमारे पास आज हम आपको एक ऐसे जादुई हर्बल पाउडर के बारे में बताने वाले है जिसके इस्तेमाल से बच्चो और बड़ो दोनो को कैविटी की समस्या से निजात मिलेगा जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े । 

दांतों से कीड़े हटाने के घरेलू उपाय

आंवला और नीम पाउडर (Neem Powder) से तैयार यह हर्बल पाउडर दांतों पर कई कारणों से अच्छा असर दिखाता है. नीम के एंटीऑसक्सीडेंट गुण मसूड़ों से खून निकलने (Gum Bleeding) की दिक्कत को भी दूर करते हैं. वहीं, इसके इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है.इस हर्बल पाउडर को तैयार करने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होगी. आपको इस हर्बल पाउडर को बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला के पाउडर में एक चम्मच नीम का पाउडर और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा, लौंग का पाउडर और नमक मिलाना है. सभी सामग्रियों को एकसाथ मिलाने के बाद किसी डिब्बी में बंद करके रखें. इस पाउडर से आपको रोजाना अपने दांतों को साफ (Brush) करना होगा. कुछ ही दिनों में दांतों में नजर आ रहे काले कीड़े दूर हो जाएंगे. 

ये उपाय भी आएंगे काम 

हर्बल पाउडर के अलावा ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) भी फायदेमंद साबित होती है. ऑयल पुलिंग के लिए नारियल तेल को मुंह में इधर-उधर घुमाया जाता है. हर दिन 10 से 15 मिनट के लिए ऑयल पुलिंग करना दांतों और मसूड़ों की कई दिक्कतों को दूर करता है. 

नमक और गर्म पानी से कुल्ला करना भी दांतों के लिए अच्छा साबित होता है. यह कैविटी हटाने के साथ-साथ मसूड़ों की सूजन को दूर करता है. 

.

Leave a Reply

Your email address will not be published.