आ गयी भया”नक ठंडी,0 डिग्री तक पहुच सकता है तापमान

दोस्तों मौसम ने करवट बदल ली है जिसका असर हर तरफ देखने को मिल रहा है .पहाड़ी इलाको में बर्फ़बारी होने के कारण बहुत से राज्य प्रभावित हुए है .इतनी ज्यादा ठण्ड बढ़ गयी है कि सुबह का नज़ारा देख आप हैरान हो जाओगे और बाहर निकलने के बारे में तो सोचोगे भी नही . मौसम व‍िभाग के अनुसार 21 द‍िसंबर तक शीतलहर का कहर ऐसे ही बरसने वाला है .

द‍िल्‍ली मौसम व‍िभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि के मुताबकि पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति 21 दिसंबर तक जारी रहेगी. वहीं, इस बीच शीतलहर की वजह से द‍िल्‍ली का अधिकतम व न्‍यूनतम तापमान शन‍िवार की तुलना में र‍वि‍वार को 2 डि‍ग्री से अधि‍क तक नीचे ग‍िरा है. जहां शन‍िवार को द‍िल्‍ली का अध‍िकतम तापमान 20.4 व न्‍यूनतम तापमान 6.0 डि‍ग्री दर्ज क‍िया गया था, तो वहीं रव‍िवार को द‍िल्‍ली का अध‍िकतम तापमान 17.8 व न्‍यूनतम तापमान 04.6 डि‍ग्री दर्ज दर्ज क‍िया गया.

द‍िल्‍ली में लोधी रोड़ की सुबह रही सबसे ठंडी

शीतलहर की वजह से द‍िल्‍ली के तापमान में ग‍िरावट जारी है, इस वजह से रव‍िवार सुबह द‍िल्‍ली में लोधी रोड़ की सुबह सबसे ठंडी रही है. मौसम व‍िभाग ने रव‍िवार सुबह लोधी रोड का न्‍यूनतम तापमान 3.4 डि‍ग्री दर्ज क‍िया है. वहीं इसके बाद आया नगर और पालम की सुबह सबसे ठंडी रही है. मौसम व‍िभाग ने रव‍िवार सुबह आया नगर का न्‍यूनतम तापमान 5 डि‍ग्री और पालम का न्‍यूनतम तापमान 5.6 डि‍ग्री दर्ज क‍िया है. वहीं रव‍िवार को द‍िल्‍ली का अधिकतम व न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से 3 डि‍ग्री नीचे दर्ज किया गया है. मौसम व‍िभाग के मुताबि‍क द‍िसंबर के इस सप्‍ताह में द‍िल्‍ली का अधिकतम तापमान 22.5 डि‍ग्री व न्‍यूनतम तापमान 8.0 डि‍ग्री होना चाह‍िए, लेकिन रव‍िवार को द‍िल्‍ली का अध‍िकतम तापमान 17.8 व न्‍यूनतम तापमान 04.6 डि‍ग्री दर्ज क‍िया गया है. जो 3 डि‍ग्री नीचे है.

कई शहरों को 20 द‍िसंबर के बाद राहत म‍िलेगी

उत्‍तर भारत में शीतलहर के कहर को लेकर मौसम व‍िभाग ने बीते द‍िनों येलाे अलर्ट जारी क‍िया हुआ था. वहीं मौसम व‍िभाग ने रव‍िवार को 21 द‍िसंबर तक शीतलहर का कहर जारी रहने की घोषणा की है, लेक‍िन उत्‍तर भारत के कई शहरों को 20 द‍िसंबर के बाद से शीतलहर से थोड़ी राहत म‍िलनी शुरू हो जाएगी. मौसम व‍िभाग के मुताबिक पश्‍च‍िम व पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर और ह‍िमाचल में 20 द‍िसंबर यानी मंगलवार को शीतलहर चलने की संभावना बेहद कम है, वहीं पंजाब, हर‍ियाणा, द‍िल्‍ली और राजस्‍थान के लोगों को 21 द‍िसंबर के बाद ही शीतलहर से राहत म‍िलेगी.

Leave a comment

Your email address will not be published.