छात्र ने उधार लेकर दाव पर लागाये पैसे, एक महीने में बन गया 600 करोड़ रुपयों का मालिक

दोस्तों करोड़पति बनने का सपना हर एक व्यक्ति देखता है लेकिन कुछ के सपने पूरे हो जाते है कुछ के सपने पूरे नही होते है और उन सपनो को पूरा करने के लिए मनुष्य विभिन्न प्रकार के तरीके अपनाता है और अपने सपनो को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम करता है ताकि उसका सपना पूरा हो सके. इसीप्रकार से एक छात्र ने अपने दोस्त, रिश्तेदार और परिवार से उधार लेकर लगभग 115 करोड़ रुपये दाव पर लगा दिए और एक महीने के बाद उस छात्र ने करीबन 600 करोड़ रुपये कमाये आखिर कैसे जानने के लिए बने रहे लेख के अंत तक.

दरअसल यह मामला अमेरिका का है. 20 साल के इस छात्र का नाम जेक फ्रीमैन है. वह यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया के छात्र हैं. जेक अप्लाइड मैथमेटिक्स एंड इकोनॉमिक्स की पढ़ाई कर रहे हैं. उन्होंने Bed Bath and Beyond कंपनी के स्टॉक्स खरीदे थे. जेक ने जुलाई में 440 रुपए के हिसाब से करीब 50 लाख शेयर खरीदे थे. जब एक महीने बाद ही इस स्टॉक की कीमत 2160 रुपए तक पहुंच गई तो उन्होंने उसे बेच दिया. जेक फ्रीमैन का कहना है कि उन्होंने दोस्तों और परिवार के लोगों से ही पैसे उधार लेकर शेयर मार्केट में लगाए थे. खास बात यह है कि पिछले हफ्ते ही कंपनी के CFO गुस्तावो अर्नल ने 52 साल की उम्र में सुसाइड कर लिया था. इससे पहले उन पर इनसाइडर ट्रेडिंग का आरोप लगाते हुए एक मुकदमा दर्ज करवा दिया गया था. दावा है कि कंपनी ने कुछ लोगों के फायदे के लिए धोखाधड़ी कर आम लोगों को 96 अरब रुपए का नुकसान पहुंचाया. इससे शेयर की कीमतों में भारी गिरावट आ गई. अब Bed Bath and Beyond के शेयर की कीमत गिरकर 560 रुपए ($7) तक पहुंच गई है. इसके बाद कंपनी ने कई स्टोर बंद करने और स्टाफ की छंटनी का भी ऐलान कर दिया है.

बातचीत में जेक फ्रीमैन ने अपनी करोड़ों की कमाई को लेकर कहा- मेरे पैरेंट्स सोचते हैं कि शायद मुझे कोई किडनैप कर लेगा. लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगता है. जेक फ्रीमैन ने बताया कि उन्होंने चाचा के साथ स्टॉक्स को लेकर बातचीत के बाद करीब 200 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट किया था. उन्होंने दावा किया कि कंपनी की धोखाधड़ी और कंपनी के CFO की सुसाइड से उनका कोई कनेक्शन नहीं है. जेक ने कहा- स्टॉक की कीमत में जल्दी तेजी आई कि मैं भी शॉक्ड रह गया था. शुरुआत में मैंने 6 महीने के लिए स्टॉक खरीदा था लेकिन फिर प्रॉफिट बुक करने के बाद मैंने समय से पहले इसे बेच दिया.छात्र ने दावा किया है कि करोड़ों की कमाई के बावजूद उनकी जिंदगी में कोई खास बदलाव नहीं आए हैं. उन्होंने कहा- यूनिवर्सिटी कैंपस में मेरे बारे में कोई नहीं जानता है. मैं अभी भी आगे की पढ़ाई करना चाहता हूं. कमाए हुए पैसों को लेकर मैंने अब तक कोई प्लान नहीं बनाया है.

Leave a comment

Your email address will not be published.