अपनी नाभि में रोजाना डाले ये चीज़ तो होगा चमत्कार,50 की उम्र में भी दिखने लगोगी 25 जैसी जवान

दोस्तो एक समय था जब 45-50 की उम्र में भी चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान नजर नही आते थे उसकी वजह थी सही खान पान , सोने जागने का सही समय ।लेकिन अब समय बदल गया है सब हेल्दी खाना न खाकर फास्ट फूड,जंक फ़ूड खाना पसंद करते है लेट नाइट पार्टी करते सोने जागने का कोई समय नहीं और इसके साथ ही प्रदूषण का भी स्किन पर गहरा प्रभाव पड़ता है । ऐसे में कम उम्र में ही स्किन पर झुर्रियां,दाग धब्बे ,रूखापन , पिंपल्स होने लगते है जिसे छुपाने के लिए मेक अप का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन मेक अप भी ज्यादा देर तक इन सबको छुपा नहीं पाता।अब ऐसा क्या किया जाए जिससे इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाए और स्किन 50 की उम्र में भी 25 की तरह जवा नजर आए । तो चलिए आपको बताते है ऐसे कुछ उपाय जिसे करने के बाद आपको स्किन फिर से ग्लोइंग ,बेदाग हो जायेगी ।जानने लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

नाभि में डालें सरसों का तेल


अगर आपकी स्किन ड्राई होने लगी है और इस पर झुरियां नजर आने लगी हैं, तो आप अपनी नाभि में सरसों का तेल डालें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होती है और चेहरे पर एक अलग चमक आती है।

घी 
जी हां नाभि में दो ड्राप घी के डालने से आपको स्किन संबंधी समस्या नहीं होती है और आपकी स्किन साफ, बेदाग और पिंपल फ्री होती है। साथ ही बढ़ती हुई उम्र के लक्षण भी चेहरे पर नजर नहीं आते हैं।

गुलाब जल


गुलाब जल में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो हमारे हमारी स्किन को यंग और जवां बनाए रखते हैं। ऐसे में आप अपनी नाभि में सोते समय गुलाब जल की कुछ बूंदे डाल दें और हल्के हाथों से नाभि के चारों तरफ मसाज करें। ऐसा करने से आपकी स्किन पहले से बेहतर होती है।

बादाम का तेल
बादाम हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है यह तो हम सभी जानते हैं। इसी तरह से बादाम का तेल भी स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप स्किन और हेयर संबंधी समस्याओं से परेशान है तो आप गुनगुना बादाम का तेल अपनी नाभि में डालें और हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग होती है और बाल झड़ना भी कम होते हैं।

नीम का तेल


उम्र चाहे कोई भी हो कई कई लोग मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं। इससे उनका पूरा चेहरा खराब हो जाता है। ऐसे में अगर आप नाभि में नीम के तेल की कुछ बूंदें डालें, तो पिंपल, कील मुंहासे जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

कैस्टर ऑयल 
स्क्रीन के अलावा अगर आप झड़ते बाल, रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं, तो आप अपनी नाभि में कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल जरूर डालें। इससे बाल घने मुलायम होते हैं और तेजी से बढ़ने भी लगते हैं।

नाभि से स्किन का कनेक्शन 


दरअसल, आयुर्वेद के अनुसार नाभि आपके शरीर का केंद्र बिंदु होता है। यहां से आपके शरीर के बाकी हिस्से नसों के माध्यम से जुड़े होते हैं। यही कारण है कि किसी भी स्किन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए बैली बटन यानी की नाभि का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आप ऊपर दिए गए तेल और अन्य चीजों को डालकर अपनी स्किन को 10 से 20 साल तक जवां बनाए रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.