दुनिया कि टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से मुकेश अम्बानी हुयी बाहर

दोस्तो हर इंसान दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनना चाहता है । अपना ये सपना पूरा करने के लिए सब कुछ भुला कर दिन-  रात मेहनत करनी पड़ती है फिर एक दिन उस मेहनत का फल जरूर मिलता है और उस इंसान का नाम दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में शामिल हो जाता है ।आपको बता दे दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट सामने आने की खबर आ रही है ।इस लिस्ट में भारत के सबसे अमीर माने जाने वाले मुकेश अंबानी का नाम शामिल है या नहीं , यदि है तो वो किस नंबर पर है यदि नही है तो फिर किस भारतीय का नाम इस लिस्ट में शामिल है जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े ।

दुनिया के Top-10 अरबपतियों की सूची में एलन मस्क नंबर एक पर बने हुए हैं. वहीं जेफ बेजोस और बर्नार्ड अर्नाल्ट में कांटे की टक्कर चल रही है. भारतीय उद्योगपतियों की बात करें तो मुकेश अंबानी भले ही शीर्ष 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं, लेकिन गौतम अडानी का दबदबा कायम है.

दुनिया के टॉप-10 अमीरों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में बड़ा फेरबदल हुआ है. एक ओर जहां भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की संपत्ति में आई गिरावट के चलते वह लिस्ट से बाहर हो गए हैं. वहीं दूसरी ओर दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) अमीरों की सूची में फिसलकर नौंवे स्थान पर पहुंच गए हैं

मुकेश अंबानी इस स्थान पर पहुंचे

एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान और लंबे समय से दुनिया के शीर्ष अरबपतियों में शुमार रहे मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब टॉप-10 अमीरों में शामिल नहीं रहे. उनकी संपत्ति में आई गिरावट के कारण अब रिलायंस (Reliance) चेयरमैन खिसककर 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं. फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर (Forbes Real Time Billionaires) इंडेक्स के मुताबिक, अंबानी की कुल नेटवर्थ (Net Worth) कम होकर अब 87.4 अरब डॉलर रह गई है. उनकी जगह 10वें पायदान पर 88.1 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ अरबपति स्टीव बाल्मर पहुंच गए हैं.

Gautam Adani का दबदबा बरकरार

टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) पांचवे पायदान पर अपनी उपस्थिति बनाए हुए हैं. अपना दबदबा कायम रखते हुए अडानी 105 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के दूसरे अमीर लैरी पेज, लैरी एलिसन, सर्गेई ब्रिन से ऊपर निकल चुके है .

अंबानी-अडानी में इतना फासला

अरबपतियों की लिस्ट (Billionaires List) में हुए इस बदलाव के चलते दोनों भारतीय उद्योगपतियों की दौलत की बात करें तो गौतम अडानी अब मुकेश अंबानी से काफी आगे निकल गए हैं. दोनों अमीरों की नेटवर्थ में 17.6 अरब डॉलर का फासला आ चुका है. हालांकि, अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) अभी भी मार्केट कैप (Market Cap) के हिसाब से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है.

टेस्ला सीईओ एलन मस्क टॉप पर

इस बीच टेस्ला सीईओ (Tesla CEO) एलन मस्क (Elon Musk) 237.9 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं. इसके बाद 149.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट दूसरे, जबकि 141.2 अरब डॉलर के साथ एमेजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) तीसरे सबसे अमीर इंसान बने हुए हैं. वहीं माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gets) 124.6 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ लिस्ट में चौथे पायदान पर काबिज हैं.

वॉरेन बफे नौंवे नंबर पर पहुंचे

संपत्ति में आए उतार-चढ़ाव का बड़ा असर दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे की नेटवर्थ पर पड़ा है और टॉप-10 की लिस्ट में वे खिसककर नौंवे पायदान पर आ गए हैं. उनकी नेटवर्थ 97.7 अरब डॉलर रह गई है. इसके अलावा लैरी पेज 102.6 अरब डॉलर के साथ छठे स्थान पर, जबकि लैरी एलिसन 99 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सातवें स्थान पर हैं. सर्गेई ब्रिन 98.6 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ आठवें और 88.1 अरब डॉलर के साथ स्टीव बाल्मर दसवें अमीर शख्स बन गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.