दुनिया की सबसे ऊंची सड़क पर पहुंचा महिंद्रा का ये इलेक्ट्रिक ऑटो,आनंद महिंद्रा ने बोला धन्यवाद

दोस्तों आप सभी को अवगत कराना चाहता हू कि हमारे देश में पेट्रोल और डीजल की कमी हो गयी है जिसके कारण पेट्रोल और डीजल गाडियों की माग घटती जा रही है और इलेक्ट्रॉनिक गाडियों की माग बढती जा रही है इसीलिए लोग एसयूवी और जीप जैसी ही वाहनों को ही चुनना पसंद करते है क्योकि इसमें कम लागत लगती है और ज्यादा फायदा होता है और मनुष्य इसको बहुत ही ऊची ऊचाई पर पंहुचा दिया है अगर आप सब लोग इलेक्ट्रिक ऑटो के बारे जानना चाहते हो तो पोस्ट के अंत तक बने रहे

दोस्तों लेह जिले में स्थित खारदुंग ला पास को दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड का खिताब प्राप्त है. गाड़ी ड्राइव करते हुए खारदुंग ला पास पहुंचना एडवेंचर के सभी शौकीनों का सपना होता है. इसीलिए लोग इसके लिए एसयूवी  और जीप जैसी गाड़ियों.को चुनते हैं. और आप सभी को बता दे कि कोई इंसान इलेक्ट्रिक ऑटो लेकर करीब 18 हजार फीट ऊंचाई पर पहुंच गया, तो शायद आपको भरोसा नहीं , हो, लेकिन यह सच है. इसे सच कर दिया गया है क्योकि इस इलेक्ट्रिक ऑटो को आनंद महिंद्रा ने ख़रीदा है और इस ऑटो की वह बहुत तारीफ कर रहे है.

आनंद महिंद्रा ने बोला धन्यवाद

दोस्तों सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहने वाले उद्योगपति आनंद महिंद्रा  ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है. उस वीडियो में बताया गया है कि Jothi Viknesh ने महिंद्रा ट्रियो इलेक्ट्रिक ऑटो से खारदुंग ला पास पहुंचने का कारनामा संभव कर दिखाया है. ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई शख्स इलेक्ट्रिक ऑटो से यहां तक पहुंच पाया हो. आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘धन्यवाद Jothi, ट्रियो को दुनिया के शिखर पर पहुंचाने के लिए.’

इतनी है महिंद्रा ट्रियो की कीमत

दोस्तों महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) की इलेक्ट्रिक व्हीकल यूनिट महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने 16 दिसंबर 2021 को महिंद्रा ट्रियो इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लॉन्च करने का ऐलान किया था. तब सब्सिडी के बाद इसकी एक्स-शोरूम कीमत मुंबई में 2.09 लाख रुपये थी. इसके फीचर्स की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटे है. इसकी ड्राइविंग रेंज 80 किलोमीटर है. इसमें कंपनी ने 48V लिथियम-आयन बैटरी दी है. इसे सामान्य परिस्थितियों में पूरी तरह से चार्ज होने में 3 घंटे 50 मिनट लगते हैं.

इन फीचर्स से लैस इलेक्ट्रिक ऑटो

महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी दावा करती है कि इस इलेक्ट्रिक ऑटो को चलाने का खर्च सिर्फ 50 पैसे प्रति किलोमीटर बैठता है. इस ऑटो से हर साल ईंधन की लागत में 45 हजार रुपये तक की बचत हो सकती है. कंपनी ने इसके फ्रंट सस्पेंसन में हेलिकल स्प्रिंग डैम्पर, हाइड्रॉलिक शॉक एब्जॉर्बर जैसे फीचर्स जोड़े हैं. इसके रियर सस्पेंसन में लीफ स्प्रिंग के साथ रिजिड एक्सल है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक ऑटो में फ्रंट और रियर में हाइड्रॉलिक ब्रेक दिया है. पार्किंग के लिए इसमें मेकानाकिल लीवर ब्रेक का भी विकल्प है.

Leave a comment

Your email address will not be published.