सोनाली बेंद्रे के बाद अब महिमा अभिनेत्री चौधरी को हुआ कैंसर

मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि बीते हुये वर्ष के साथ ही इस वर्ष में भी बॉलीवुड ने बहुत अच्छे और पुराने कलाकारों को खो दिया है। वहीं हालही में फिल्मी जगत से एक और ऐसी खबर आ रही है, जिसको सुनकर पूरा बॉलीवुड फिर से शोकाकुल हो गया है। क्योंकि मिली जानकारी के मुताबिक बी टाउन की मोस्ट ब्यूटीफुल और टैलेंटेड एक्ट्रेस महिमा चौधरी ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं। इस खबर ने इनके फैंस के साथ साथ पूरे बॉलीवुड को सक्ते में डाल दिया है। वहीं इसकी जानकारी अनुपम खेर ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के जरिए दी है, महिमा ने भी इस वीडियो को शेयर किया है। अच्छी बात ये है कि महिमा को कैंसर की शुरुआती स्टेज में ही इसकी जानकारी मिल गई और जल्द ही इसका ट्रीटमेंट शुरू कर दिया गया, कैंसर के लक्षण सभी महिलाओं को पता होने चाहिए ताकि समय रहते इसे फैलने से रोका जा सके।

आपको बता दें कि आखिर ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है? कैंसर तब होता है जब कोशिकाओं को नियंत्रित करने वाले जीन में म्यूटेशन होने लगते हैं, इस म्यूटेशन की वजह से कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती हैं, ब्रेस्ट कैंसर में ये कैंसर स्तन की कोशिकाओं में विकसित होता है, आमतौर पर, ये कैंसर फैटी कोशिकाओं, लोब्यूल्स या ब्रेस्ट की नली में बनता है, अनियंत्रित कैंसर कोशिकाएं अक्सर ब्रेस्ट की स्वस्थ कोशिकाओं को भी अपनी चपेट में ले लेती हैं और बाहों के नीचे लिम्फ नोड्स तक पहुंच जाती हैं, ब्रेस्ट कैंसर डीएनए के डैमेज होने या जेनेटिक म्यूटेशन की वजह से विकसित होता है, एस्ट्रोजेन के संपर्क में आने, आनुवांशिक जीन्स में डिफेक्ट या माता-पिता से मिले जीन्स इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं,

जब कोई व्यक्ति स्वस्थ होता है तो उसका इम्यून सिस्टम किसी भी असामान्य डीएनए या वृद्धि पर हमला करके उसे रोकता है, लेकिन जब किसी व्यक्ति को कैंसर हो जाता है तो ऐसा नहीं होता है, नतीजतन, ब्रेस्ट के ऊतक की कोशिकाएं अनियंत्रित होकर बढ़ने लग जाती हैं और वो नष्ट भी नहीं होतीं, कोशिकाओं की ये असामान्य वृद्धि ट्यूमर का रूप ले लेती हैं जिससे कोशिकाओं तक जरूरी पोषक तत्व और ऊर्जा नहीं पहुंच पाते, ब्रेस्ट कैंसर मिल्क डक्ट्स या लोब्यूल्स की अंदरूनी किनारे से शुरू होता है और बाद में शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैलने लगता है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण – शुरुआती स्टेज में ब्रेस्ट कैंसर के कोई लक्षण नहीं होते हैं, ज्यादातर मामलों में ये ट्यूमर इतना छोटा होता है कि महसूस तक नहीं होता है लेकिन मैमोग्राम टेस्ट से इसकी पहचान की जा सकती है, ये ट्यूमर तब महसूस किया जा सकता है, जब ब्रेस्ट में एक नई गांठ महसूस हो जो पहले नहीं थी, हालांकि, सभी गांठ कैंसर नहीं होते हैं, कुछ आम लक्षण हर तरह के ब्रेस्ट कैंसर में पाए जाते हैं, जो कुछ इस प्रकार से है…….

** ब्रेस्ट में दर्द, ब्रेस्ट की स्किन का लाल हो जाना या रंग में बदलाव , ** ब्रेस्ट के आसपास के हिस्सों में सूजन, ** निप्पल डिस्चार्ज, ** निप्पल से खून निकलना
** ब्रेस्ट या निप्पल की त्वचा का छिल जाना,** ब्रेस्ट के आकार में अचानक बदलाव
** निप्पल के आकार में बदलाव, निप्पल का अंदर की तरफ होना,** बांह के नीचे गांठ या सूजन

उपरोक्त में से अगर आपको कोई भी लक्षण महसूस होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ब्रेस्ट कैंसर ही है, जैसे ब्रेस्ट में दर्द या गांठ बिनाइन सिस्ट का भी लक्षण हो सकता है, फिर भी, अगर आपको ब्रेस्ट में कोई गांठ महसूस होती है या अन्य लक्षण लगते हैं तो इसकी सही जांच के लिए अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्‍या प्रतिक्रियायें है? कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य लिखें। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.