इन 11 तस्वीरों में कैद हुई फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग की आलिशान ज़िन्दगी

 4 फरवरी 2004 को फेसबुक की शुरुआत करने वाले मार्क ज़ुकरबर्ग आज किसी पहचान के मोहताज नही है . मार्क ज़ुकरबर्ग ने मेहनत से अपने बिज़नेस को उस मुकाम तक पहुंचा दिया है .कि आज के समय में उनकी नेटवर्थ की बात करे तो लगभग 101 बिलियन डॉलर यानी लगभग 7.83 लाख करोड़ रुपये है.आज पूरी दुनिया फेसबुक का इस्तेमाल करती है . मार्क ज़ुकरबर्ग ही नही बल्कि दुनिया के बहुत से लोग फेसबुक के माध्यम से मोटी कमाई कर रहे है .

मार्क ज़ुकरबर्ग दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. अब वो इतने अमीर हैं तो उनकी लाइफ़स्टाइ भी काफ़ी लग्ज़री होगी. चलिए आज जानते हैं कि मार्क ज़ुकरबर्ग कौन-कौन सी महंगी चीज़ों को मालिक हैं.

1. 51 करोड़ रुपये का घर 

मार्क ज़ुकरबर्ग के पास कैलिफ़ोर्निया में फ़ेसबुक के मुख्यालय के पास घर है. ये Palo Alto में है जिसकी क़ीमत क़रीब 51 करोड़ रुपये है. यहां उनकी वो अपनी बेटी और पत्नी के साथ रहते हैं.

2. Ulysses Yacht

इनके पास Ulysses Yacht नाम की लग्ज़री Yacht जिसे इन्होंने 107 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था. ये Yacht एक बार के ईंधन में आधी दुनिया का चक्कर लगा सकती है

3. प्राइवेट जेट

ज़ुकरबर्ग को विदेश में कहीं भी आना जाना हो तो वो प्राइवेट जेट इस्तेमाल करते हैं. उनकी इस आलीशान सवारी पर सालाना लगभग 36 करोड़ रुपये ख़र्च होते हैं.

4. Kauai 

ज़ुकरबर्ग ने हवाई द्वीप पर Kauai नाम का एक आईलैंड ख़रीद रखा है. ये 700 एकड़ ज़मीन में फैला है. इसके लिए उन्होंने लगभग 700 करोड़ रुपये ख़र्च किए थे

5. Chan Zuckerberg Biohub 

चैन ज़ुकरबर्ग बायोहब एक ऐसा रिसर्च सेंटर हैं जिसमें इंजीनियर्स और डॉक्टर्स मिल कर ख़तरनाक बीमारियों का इलाज खोजते हैं. इसे उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर लगभग 600 मिलियन डॉलर ख़र्च किए हैं.

6. 10 करोड़ रुपये की कार

मार्क ज़ुकरबर्ग वैसे तो सिंपल कार से चलना पसंद करते हैं, लेकिन इनके पास एक लग्ज़री कार भी है. इसका नाम Pagani Huayra जिसकी क़ीमत क़रीब 10 करोड़ रुपये है

7. सिक्योरिटी पर होता है 73 करोड़ रुपये ख़र्च

फ़ेसबुक के सीईओ ज़ुकरबर्ग की सिक्योरिटी भी बहुत टाइट रहती है. उनकी और उनकी फ़ैमिली की सुरक्षा पर सालाना क़रीब 73 करोड़ रुपये ख़र्च होते हैं.

8. Chan Zuckerberg Initiative 

Chan Zuckerberg Initiative एक ऐसी संस्था है जो ऐसी चीज़ों पर रिसर्च करती है जिनसे दुनिया का भला हो सके. इसमें दर्जनों वैज्ञानिक काम करते हैं. इसे खड़ा करने के लिए भी ज़ुकरबर्ग ने करोड़ों रुपये ख़र्च किए हैं. साथ ही उन्होंने आने वाले समय में अपनी 99 प्रतिशत कमाई इसमें लगाने की घोषणा कर रखी है.

9. 30 हज़ार रुपये की टी-शर्ट 

मार्क ज़ुकरबर्ग अधिकतर ग्रे कलर की टी-शर्ट में दिखाई देते हैं. उनकी ये सिंपल सी दिखने वाली टी-शर्ट लगभग 30 हज़ार रुपये की है. उनकी अलमारी ऐसी सैंकड़ों टी-शर्ट्स से भरी है. 

10. 72 करोड़ का घर 

San Francisco में भी ज़ुकरबर्ग का एक बंगला है. इसकी क़ीमत लगभग 72 करोड़ रुपये है. यहां इनके Palo Alto वाले घर की दूरी 35 मील है.

11. एनिमल लवर हैं ज़ुकरबर्ग 

इन सब के अलावा मार्क ज़ुकरबर्ग के पास एक Hungarian Sheepdog है जिसके फ़ेसबुक पर 2 मिलियन फ़ॉलोवर्स हैं. Mark Zuckerberg के पास एक बकरी भी है जिसका नाम उन्होंने Bitcoin रखा है.काफ़ी शानदार लाइफ़ जीते हैं Mark Zuckerberg.

Leave a comment

Your email address will not be published.