दादा ने बसाया मोदी नगर,पोता ललित करोड़ो का कारोबार छोड़ काण्ड कर के देश से फरार

दोस्तो क्या आपको मालूम है बिजनेसमैन  ललित मोदी ब्रिटेन की राजधानी लंदन में स्लोएन स्ट्रीट में शानदार मैंशन में रहते है और भारत में उन्हे भगोड़ा करार दिया गया है ।भारत से ललित मोदी को भागे हुए 12 साल हो चुके है । भारत में इतना बड़ा कारोबार होने के बाद भी ललित मोदी को भारत छोड़ क्यों भागना पड़ा था जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े .

आईपीएल (IPL) की शुरुआत करने वाले ललित मोदी (Lalit Modi) एक बार फिर से चर्चा में हैं. इस बार उनकी चर्चा बॉलीवुड एक्ट्रेस एवं पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) के साथ नाम जुड़ने के कारण हो रही है. ललित मोदी ने खुद ही सोशल मीडिया पर सुष्मिता सेन के साथ की तस्वीरें शेयर करते हुए अभिनेत्री के साथ अपने रिश्ते की जानकारी दी. हालांकि कम ही लोग जानते होंगे कि ललित मोदी एक बड़े कॉरपोरेट घराने से आते हैं और अभी भी उनका लंबा-चौड़ा बिजनेस का साम्राज्य है. उनके बिजनेस के साम्राज्य में शराब, सिगरेट और पान मसाला के फेमस ब्रांड से लेकर रिटेल स्टोर, रेस्टोरेंट चेन, ट्रैवल कंपनी आदि शामिल हैं.

चीनी मिल से दादा ने बनाई कंपनी

ललित मोदी के दादा राय बहादुर गुजरमल मोदी (Rai Bahadur Gujarmal Modi) अपने जमाने के मशहूर इंडस्ट्रियलिस्ट थे. मोदी समूह की वेबसाइट मोदी डॉट कॉम पर दी गई जानकारी के अनुसार, गुजरमल मोदी ने साल 1933 में एक चीनी मिल लगाकर बिजनेस की शुरुआत की थी. धीरे-धीरे उनका कारोबार बढ़ता चला गया और मोदी एंटरप्राइजेज (Modi Enterprises) के रूप में सामने आया. उनके दादा दादा गुजरमल मोदी ने ही उत्तर प्रदेश में मेरठ के पास औद्योगिक शहर शहर मोदीनगर (Modinagar) को बसाया था.

पिता केके मोदी ने किया विस्तार

ललित मोदी के पिता केके मोदी (KK Modi) आठ भाई-बहनों में सबसे बड़े थे. गुजरमल मोदी के बाद मोदी एंटरप्राइजेज की कमान केके मोदी के हाथों आई. केके मोदी की अगुवाई में मोदी एंटरप्राइजेज ने पारंपरिक बिजनेस की लीक से हटकर नए सेक्टर्स में पोर्टफोलियो का विस्तार किया. अभी मोदी एंटरप्राइजेज का बिजनेस एग्रो, स्पेशियलिटी एंड परफॉर्मेंस केमिकल्स, तंबाकू, पान मसाला, माउथ फ्रेशनर्स, कंफेक्शनरी, रिटेल, एजुकेशन, कॉस्मेटिक, एंटरटेनमेंट, फैशन, ट्रैवल और रेस्टोरेंट तक फैला हुआ है. मोदी एंटरप्राइजेज अभी 1.5 बिलियन डॉलर से ज्यादा वैल्यू वाला कॉरपोरेट ग्रुप है.

ललित मोदी के हैं ये फेमस ब्रांड

ललित मोदी की पर्सनल वेबसाइट और उनके ट्विटर हैंडल व फेसबुक पेज पर मौजूद जानकारी के अनुसार वह अभी मोदी एंटरप्राइजेज के प्रेसिडेंट हैं. मोदी एंटरप्राइजेज के फेमस ब्रांडों में रॉकफोर्ड व्हिस्की, मार्लबोरो सिगरेट, पान विलास पान मसाला, बीकन ट्रैवल कंपनी, 24 सेवेन रिटेल स्टोर्स, मोदी केयर, इंडोफिल इंडस्ट्रीज लिमिटेड आदि शामिल हैं. कंपनी दिल्ली में ईगो थाई, ईगो इटैलियन, ईगो 33 जैसे रेस्टोरेंट भी चलाती है. ललित मोदी की कंपनी मोदी एंटरप्राइजेज भारत के अलावा अरब देशों, अफ्रीका और यूरोप में भी कारोबार करती है.

इतनी है ललित मोदी की संपत्ति

ललित मोदी को फिलहाल भारत में भगोड़ा करार दिया जा चुका है. खेल जगत को आईपीएल देने वाले ललित मोदी को लीग की शुरुआत के दो साल बाद ही 2010 में देश छोड़कर भागना पड़ा था. उनके ऊपर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे थे. वह अभी ब्रिटेन की राजधानी लंदन में स्लोएन स्ट्रीट पर एक लग्जरी मैंशन में रहते हैं, जो पांच मंजिला है और 7000 स्क्वेयर फीट में बना है. ललित मोदी की नेटवर्थ (Lalit Modi Networth) की बात करें तो उनकी मौजूदा संपत्ति करीब 570 मिलियन डॉलर बताई जाती है. इसका मतलब हुआ कि भारतीय रुपये में ललित मोदी की कुल संपत्ति करीब 4,555 करोड़ रुपये है.

Leave a comment

Your email address will not be published.