अगर उड़ते विमान में पैदा हो जाए कोई बच्चा तो उसे किस देश की मिलती है नागरिकता,जानिए

दोस्तों हमारे आस- पास कुछ ऐसी घटनाये घटित होती है जिन पर विश्वास करना समभ नही बल्कि असम्भव है ऐसे में एक घटना सुनने को आई है जो हम आप सभी लोगो को बताना चाहते है हालाकि बात कुछ ऐसी है कि बीते हुए दिनों में एक महिला ने उड़ती हुयी फ्लाईट के अन्दर एक बच्चे को जन्म दिया इसी के चलते यह महिला काफी ज्यादा सुर्खिया बटोर रही है हालाकि सात महीने की गर्भवती महिला को यात्रा का सफ़र तय नही कर सकती है लेकिन कुछ कारणों की वजह से वह सफ़र कर सकती है इसीप्रकार से इस दुनिया में कई बार ऐसी घटनाएं घटित हुयी हैं ऐसा भी सुनने को मिला है इसीलिए बच्चे के जन्म के बाद सारी घटना को जान लेने के बाद हम इस बात की पुष्टि कैसे करे कि इस बच्चे को किस देश की नागरिकता दी जाये यही सबसे अहम सवाल उठता है तो आइये जानते है इस महिला और बच्चे के बारे में विस्तार से जानने के लिए बने रहे लेख के अंत तक.

इंडिगो ने सारी घटना पर बयान देते हुए कहा था कि हम इस बात की पुष्टि करते हैं दिल्ली से बेंगलुरु के लिए जा रही फ्लाइट 6E122 में एक बच्चे का जन्म हुआ है  एविएशन इंडस्ट्री का एक विश्वासनीय सूत्र ने बताया कि दिल्ली से मुंबई जा रही एक फ्लाइट में एक महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया यह बच्चा एक बेबी बॉय है. जानकारी के लिए बता दें फ्लाइट में पैदा होने के बाद भी मां और बच्चा दोनों एकदम स्वस्थ है. फ्लाइट के एयरपोर्ट पर उतरने के बाद फ्लाइट क्रु मेंबर्स ने बच्चे के साथ कुछ फोटोस क्लिक करवाई जो कि सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हो रही है और लोग इन तस्वीरों को देखकर काफी ज्यादा हैरान हुई है. महिला की उड़ान के दौरान बच्चे को जन्म देने वाली घटना को सुनने के बाद लोग जहाज के क्रू मेंबर्स की प्रशंसा कर रहे हैं इतना ही नही फ्लाइट पर मौजूद स्टाफ ने महिला की जहाज में चढ़ने उतरने दोनों में मदद की है.

गौरतलब है कि इसी बात के चलते लोग इंडिगो फ्लाइट के क्रू मेंबर की जमकर तारीफ कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट की माने तो फ्लाइट में पैदा होने वाले इस बच्चे के लिए इंडिगो फ्लाइट में आजीवन फ्लाइट की टिकट मुक्त कर दी है. अगर यह बच्चा भविष्य में कहीं भी और कभी भी इंडिगो फ्लाइट्स में ट्रेवल करेगा तो इसकी टिकट एकदम फ्री होगी. बैंगलोर फ्लाइट के उतरने के बाद मां और बच्चे दोनों का ही काफी धूमधाम और ढोल नगाड़ों से स्वागत किया गया.

जानकारी के लिए बता दें इससे पहले 2017 में भी इसी प्रकार की घटना घटी थी जब एक महिला ने अपने बच्चे को फ्लाइट में ही जन्म दे दिया था. तब भी इंडिगो वालों ने उस बच्चे की आजीवन टिकट मुक्त कर दी थी. जानकारी के लिए बता दे तब यह फ्लाइट साउथ अरब से भारत आ रही थी. उस समय इस बात की पुष्टि की गई थी कि अगर किसी इंटरनेशनल फ्लाइट में किसी बच्चे का जन्म होता है तो उस बच्चे को उस समय उस देश की नागरिकता मिलेगी जिस देश की सीमा मैं उस समय विमान उड़ान भर रहा होता है जब बच्चे का जन्म हुआ होता है. उदाहरण के लिए यदि बच्चे का जन्म भारत की सीमा में विमान उड़ने के दौरान होता है तो बच्चे को भारतीय नागरिकता प्राप्त होगी. गौरतलब है कि विमान में जन्म लेने वाले बच्चों के लिए हर देश में अलग-अलग तरह के नियम बनाए गए हैं हर देश के अपने नियम है.

Leave a comment

Your email address will not be published.