1 सितंबर से होने जा रह है ये बाद बदलाव, सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर

दोस्तों हमारी सरकार की तरफ से समय-समय पर कुछ ऐसे नियम निकाले जा रहे है जिसमे बहुत कुछ देखने को मिलने वाला है और लोगो को काफी ज्यादा परेशानी का सामना भी उठाना पड़ सकता है ये सभी बदलाव आम जनता की जिन्दगी को भी बदल कर रख देगा इसीलिए 1 सितम्बर से कुछ ऐसे चीजो को शामिल किया गया है जिसका खासकर असर आपकी जेब पर पड़ सकता है तो आइये बताते है कि किन-किन चीजो में बदलाव होने वाले है जानने के लिए बने रहे पोस्ट के अंत तक.

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से लंबे समय से केवाईसी (Know Your Customers) अपडेट करने को कह रहा है. बैंक ने साफ तौर पर कह दिया है कि KYC अपडेट कराने की अंतिम तारीख 31 अगस्त है. बैंक ने ट्वीट कर ग्राहकों को सूचित किया था कि रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के अनुसार, सभी ग्राहकों को KYC अपडेट करना जरूरी है. इस काम को पूरा करने के लिए बैंक ने आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की है.

बैंक के अनुसार, यदि आपके खाते का 31 मार्च 2022 तक KYC का अपडेशन नहीं हुआ है, तो इसे 31 अगस्त 2022  तक पूरा करा लें. KYC को अपडेट करने के लिए अपने मूल ब्रांच से संपर्क करें. अगर आपने KYC अपडेट नहीं किया, तो आप अपने खाते से पैसों का लेन-देन नहीं कर पाएंगे.

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव :-

हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं. ऐसे में हो सकता है कि रसोई गैस की कीमतों में इजाफा हो जाए. अगर आप बढ़ी हुई कीमतों से राहत चाहते हैं तो आज ही अपना LPG सिलेंडर बुक करा लें, आज बुक कराने पर नई दरों से आपको भुगतान नहीं करना पड़ेगा.

पीएम किसान :-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने के लिए किसानों को e-KYC कराने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2022 है. अगर किसान 31 अगस्त तक ये काम नहीं पूरा करते हैं, तो उनकी अगली किस्त अटक सकती है.

बढ़ जाएंगे टोल टैक्स :-

दिल्ली आने जाने के लिए जो लोग यमुना एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें एक सितंबर से अधिक टोल टैक्स चुकाने होंगे. नई बढ़ोतरी के अनुसार, कार, जीप, वैन और हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल की दर को 2.50 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 2.65 किलोमीटर कर दिया गया है. प्रति किलोमीटर पर 10 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. हल्के कमर्शियल वाहन, हल्के माल वाहन या मिनी बसों के लिए टोल टैक्स को 3.90 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 4.15 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है. बस या ट्रक के लिए टोल की दर को 7.90 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 8.45 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है. इससे पहले यमुना एक्सप्रेसवे के टोल टैक्स में इजाफा 2021 में हुआ था.

 इंश्योरेंस एजेंटों का कमीशन कम :-

IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव किया है. अब इंश्योरेंस एजेंट को 30 से 35 फीसदी की बजाय 20 फीसदी ही कमिशन मिलेगा. इससे लोगों की प्रीमियम की राशि कम आएगी.

ऑडी कार की कीमतें :-

अगर आप सितंबर के महीने में ऑडी कार खरीदने का प्लान बना कर रहे हैं, तो ये कार महंगी होने वाली है. ऑडी कार की कीमतों में 2.5 फीसदी का इजाफा होने वाला है. नई कीमतें 20 सितंबर से लागू होने वाली हैं.

गाजियाबाद में बढ़ेगा सर्किल रेट :-

अगर आप गाजियाबाद में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको एक सितंबर से अधिक पैसा खर्च करना पड़ेगा. गाजियाबाद में सर्किल रेट में 2 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है.

Leave a comment

Your email address will not be published.