कोरोना ने बनाई दिल्ली में भया’वह स्थिति, सामने आ रहे हैं ड’राने वाले वाले आंकड़े

ताजा खबर

दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की रफ्तार ऐसी है कि लोगों के अंतिम संस्कार के लिए 4 श्मशान घाट और 2 कब्रिस्तान बढ़ाए गए हैं। नए मरीजों की बढ़ोत्तरी का अंदाजा आप इसी बात से लगा लीजिए कि दिल्ली के सबसे बड़े किराना मार्केट खारी बावली में 100 कारोबारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

नई दिल्ली। कोरोना की वजह से देशभर में हालात ठीक नहीं है, बड़े राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र, दिल्ली जैसे राज्यों में हालत बेहद खराब है। जहां महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे अधिक मामले हैं तो वहीं दिल्ली के कुछ ऐसे आंकड़ें सामने आ रहे हैं जो भयावह हैं। 12 जून को दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय से दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 36 हजार 824 हो गई है।

corona test

सीएमओ दिल्ली की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इनमें 22 हजार 212 मामले सक्रिय हैं और 13 हजार 398 लोग ठीक हो चुके हैं। शुक्रवार को बताया गया कि दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1214 हो गई। दिल्ली में गुरुवार को कुल 65 लोगों की मौत हुई। इस हिसाब से गौर करें तो हर 25 मिनट पर एक व्यक्ति की मौत हुई।

Delhi CMO corona report

शुक्रवार रात को जारी हुए आंकड़ों को देखें तो, राष्ट्रीय राजधानी में 2137 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। ऐसा पहली बार हुआ है कि एक दिन में दो हजार से अधिक कोविड-19 के मामले सामने आए हैं और 71 मौतें हुई हैं।

दिल्ली में 28 मई को पहली बार 1,000 से अधिक नए मामले सामने आए थे। तब से लेकर 31 मई तक लगातार चार दिनों तक 1,000 से अधिक नए मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई। 31 मई को कोविड-19 के 1,295 नए मामले, 30 मई को 1,163 नए मामले, 29 मई को 1,106 नए मामले तथा 28 मई को 1,024 नए मामले सामने आए थे। इस बीच सिर्फ एक जून को कोरोना वायरस के 990 नए मरीज सामने आए थे जबकि उसके अगले दिन से यह आंकड़ा 1000 से पार रहा और अभी भी वहीं स्थिति जारी है। आज तो कोरोना संक्रमण के नए आंकड़े दो हजार को पार गए हैं।

kejriwal

दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की रफ्तार ऐसी है कि लोगों के अंतिम संस्कार के लिए 4 श्मशान घाट और 2 कब्रिस्तान बढ़ाए गए हैं। नए मरीजों की बढ़ोत्तरी का अंदाजा आप इसी बात से लगा लीजिए कि दिल्ली के सबसे बड़े किराना मार्केट खारी बावली में 100 कारोबारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा इन कारोबारियों के परिवार वाले भी कोरोना के शिकार हुए हैं।

Delhi corona

दिल्ली में कोरोना के मामलों पर स्थिति चिंताजनक तब और हो जाती है जब दिल्ली सरकार और दिल्ली की MCD के दावों में अंतर मिलता है। दरअसल दिल्ली सरकार के आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक 10 जून तक दिल्ली में कोरोना के कारण 984 लोगों की मौत हुई वहीं एमसीडी की तरफ से जो आंकड़ें दिए गए उसके मुताबिक दिल्ली में कोरोना संक्रमण के चलते करीब 2100 लोगों की मौत हुई है ना की 984 लोगों की।

Delhi CM Arvind Kejriwal tests negative for COVID-19 after ...

इन आंकड़ों को देखें तो दिल्ली सरकार और दिल्ली MCD के आंकड़ों में दोगुने से भी ज्यादा का अंतर है। इन आंकड़ों को लेकर तीनों नगर निगमों के मेयर और स्टैंडिंग कमिटी के चेयरपर्सन ने दावा किया है कि उनके पास जो आंकड़े हैं वह अस्पताल द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर ही दर्ज किए गए हैं और यह वही आंकड़े हैं जिस को आधार बनाकर शवों का अंतिम संस्कार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *