इस साल का रक्षा बंधन होगा बेहद ख़ास, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

दोस्तो भारत देश में साल भर में कितने ही त्यौहार मनाए जाते है उन्ही में से एक है रक्षाबंधन । ये त्यौहार भाई बहन का त्यौहार है जिसमे बहन अपने भाई की कलाई में राखी बांधती है और भाई की लंबी उम्र और सुखी जीवन की कामना करती हैं।भाई भी बहन का हर सुख दुख में साथ देने का वचन देता है इसके साथ ही बहनों को बहुत से तोहफे और शगुन के रूप में रुपए मिलते है ।भाई और बहन दोनो को ही इस दिन का इंतजार बेसब्री से रहता है ।साल 2022 में रक्षाबंधन किस दिन पड़ने वाला है जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

रक्षाबंधन की तिथि और शुभ मुहूर्त


पंचांग के मुताबिक साल 2022 में रक्षा बंधन 11 अगस्त, गुरुवार को मनाया जाएगा. पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 38 मिनट से होगी. वहीं पूर्णिमा तिथि का समापन 12 अगस्त, शुक्रवार को सुबह 7 बजकर 05 मिनट पर होगा. 11 अगस्त, गुरूवार सुबह 08 :51 बजे से शाम 09 :17 बजे तक.रक्षा बंधन के लिए 12 बजे बाद का समय: – 05 :17 बजे से 06 :18 बजे तक.

रक्षाबंधन का महत्व (Importance of Raksha Bandhan)
यह त्योहार भाई-बहन की सच्ची भावनाओं का प्रतीक है. यह त्यौहार भाई और बहन के बीच के रिश्ते को मजबूत करता है. बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे जीवन और समृद्ध भविष्य के लिए प्रार्थना करती हैं.

रक्षाबंधन की थाली (Raksha Bandhan Plate Pooja Thali)
भाई को राखी बांधने के लिए थाली में कुमकुम, हल्दी, अक्षत, राखी के साथ मिठाई, कलश में पानी और आरती के लिए ज्योति रखें. भाई को तिलक लगाकर उसके दाहिने हाथ में रक्षा सूत्र बांधें और भाई की आरती उतारें.

Leave a comment

Your email address will not be published.