99% लोगो को नहीं पता मुर्गे की कलेजी खाने पर लाभ मिलता है या नुक्सान, जानिए

मित्रों हम लोग अपने  स्‍वास्‍थ्‍य  को लेकर हमेशा ही सजग रहने की कोशिश करते है और इसके लिये काफी चिन्तित भी रहते है, जिसके लिये बहुत से उपयोग करने को सोचते है, और करते भी है। ऐसे में अधिकांश लोग मांस का भी सेवन करते है। आपको बता दे कि चिकन में मुर्गे की टांग को अधितर लोग पसन्‍द करते है, पर क्‍या मुगें की कलेजी खाने के फायदे आपको पता है। शायद नही। दरअसल पुराने समय में लोग अपना पेट भरने के लिए मांस का सेवन करते थे, पर आज के समय में अधिकतर लोग मांस का सेवन शारीरिक फायदों के लिए करते हैं। आज के युवा वर्ग मुर्गी का चिकन खाना पसंद करते हैं। क्योंकि यह खाने में स्वादिष्ट होता है। परंतु आज हम बात करने वाले हैं मुर्गे की कलेजी के संबंध में। अधितकर लोग चिकन खाते समय मुर्गे की कलेजी छोड़ देते हैं, पर क्या आप जानते मुर्गे की कलेजी में ऐसे लाभकारी तत्व होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। तो आइए जाने आखिर मुर्गे की कलेजी खाने के क्या क्या फायदे होते है?

आपको बता दें कि भले ही अधिकांश लोग मांस खाना नही पसन्द करते है, पर जो लोग मांस का सेवन करते है, उनको इनके फायदे भी अवश्य पता होगें। अगर नही पता है तो आज ये जानकारी उनके लिये काफी फायदेमन्द होने वाली है। हालाकि आज के समय में बहुत तेजी से मांस खाने वालों की तादात बढ़ती जा रही है। जो लोग मांस नहीं खाते हैं, वो भी धीरे धीरे मांस खाना शुरू कर दे रहे हैं। मीट खाने वालों में ज्यादातर लोग मुर्गे का मीट खाना पसंद करते हैं। जिसमें से लोग हमेशा लेग पीस यानि मुर्गे की टांग ही खाना पसंद करते हैं। क्योंकि मुर्गे की टांग में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, पर क्या आपको पता है कि मुर्गे की टांग से ज्यादा मुर्गे की कलेजी में पोषक तत्व होते हैं। जिसके संबंध में आज हम आप लोगों को बताने वाले है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि मुर्गे की कलेजी में प्रोटीन बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए जो अपनी बॉडी मसल्स को बनाना चाहते हों उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि मुर्गे की कलेजी में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है, जिससे भूख बहुत ही तेजी से बढ़ती है, इसलिए यदि भूख को बढ़ाना है, तो मुर्गे की कलेजी अवश्यक खाएं। चिकन फास्‍फोरस मौजूद होता है, जो कैल्‍शियम के साथ मिलकर हड्डियों को मजबूत बना देती है। इसके अलावा मुर्गे की कलेजी में विटामिन बी6 पाया जाता है। जो दिल को स्वस्थ्य रखती है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना चिकन खाते हैं, उनका वजन कन्ट्रोल में रहता है। इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.